Featured देश

एक भी रुपया खर्चे बिना इस लड़के ने घुमा आधा देश , जानिए कैसे

एक भी रुपया खर्चे बिना इस लड़के ने घुमा आधा देश , जानिए कैसे October 3, 2019Leave a comment

घूमना किसे पसंद नहीं होता, मगर हर कोई चाहता है कि वह दुनिया का हर कोना घूम ले पर उसका एक भी रुपया खर्च न हो. इसी असमंजस के बीच आज हम आपको एक ऐसे नौजवान के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसने बिना किसी खर्चे के 11 प्रदेशों की यात्रा कि है . यह एक 23 साल का नौजवान है, जिसका नाम विमल गीतानंदन है .

विमल ने अपनी यह यात्रा जुलाई 2016 में आंध्र प्रदेश के अनंतपुर से शुरू कि तथा इसी साल मार्च के महीने में कोलकाता में समाप्त की .इस लम्बी यात्रा में उसके पास सिर्फ 3 जोड़ी कपडे, लैपटॉप, फ़ोन, पावर बैंक ही साथ था . टिकट के पैसे नहीं थे इसलिए उसने पहले लोगों कि सेवा की ,उसके बदले जो  पैसे मिले विमल ने उन पैसों से अपनी इस यात्रा को सफल बनाया .उसने यह यात्रा रेल, ट्रक बसों तथा गाड़ियों से लिफ्ट लेकर पूरी कि.

विमल ने महाराष्ट्र, असम, मेघालय, नागालैंड, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, पर गोवा इन ११ प्रदेशों कि यात्रा की. विमल अपने भविष्य को लेकर बहुत पॉजिटिव है .जब विमल से पूछा गया कि उसने अपने माता को कैसे इस अद्भुद यात्रा के लिए मनाया, तो उसने बोला की उसकी माँ को पता है कि में एक अच्छा सर्वाइवर हूँ और कोई मुझे मेरे सपने पूरे करने से नहीं रोक सकता.

विमल ने एक अच्छी मिसाल कायम कि है जो हमे सिखाती है “अगर आपके दिल में लोगों के लिए सम्मान है तो आपकी हर कोई मदद करेगा”.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *