OMG! India देश

टॉस जीतकर भारत ने पाकिस्तान से जीती थी ये आलीशान बग्घी !

टॉस जीतकर भारत ने पाकिस्तान से जीती थी ये आलीशान बग्घी ! August 14, 2019Leave a comment

भारत के राष्ट्रपति बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी के समारोह में शामिल होने के लिए सोने से प्लेटेड बग्घी पर सवार होकर आते हैं।हम जिस बग्घी के बारे में बात कर रहे हैं, उसका इतिहास काफी रोचक है।क्या आपने कभी सोचा है ये बग्घी हमें कैसे मिली ?


आपको यह जानकर हैरानी होगी कि यह बग्घी हमने पाकिस्तान से सिक्का उछालकर जीती थी।जी हाँ, आपने सही पढ़ा! तो आईये जानते हैं भारत के रोचक इतिहास को!


बग्घी का इतिहास-

स्वतंत्रता से पहले इस बग्घी का इस्तेमाल भारत के वाइसरॉय या गवर्नर जनरल किया करते थे।बँटवारे के दौरान देश में एक ऐसा आलम था कि चम्मच से लेकर किताबों तक का बँटवारा हुआ।गवर्मेंट जनरल बॉडीगार्ड, जिसे अब प्रेसीडेंट बॉडीगार्ड कहा जाता है, का भी बँटवारा हुआ था।बात जब बग्घी की आई तो दोनों देश डटकर खड़े थे क्योंकि बग्घी पर नज़र दोनों ही देशों की थी।बहुत अनबन और असहमति के बाद फैसला हुआ कि बग्घी की किस्मत सिक्का उछालकर आज़माई जायेगी। सिक्का उछाला गया और भारत ने टॉस जीता और बग्घी हमारी हो गई.


गणतंत्र दिवस पर हुआ था सबसे पहले उपयोग-

गणतंत्र दिवस, 1950 के समारोह में देश के पहले राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद इसी बग्घी में बैठकर आए थे।इसी बग्घी में बैठकर राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद शहर का दौरा भी करते थे।तक़रीबन 30 साल पहले, इंदिरा गाँधी हत्याकाँड के बाद सुरक्षा कारणों से यह परम्परा बंद की गई, जिसे प्रणब मुख़र्जी के कार्यकाल के दौरान फिरसे शुरू किया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *