Featured मनोरंजन

जानें देसी गर्ल प्रियंका चोपड़ा से जुड़ी कुछ रोचक बातें, जिन्हे आपने कभी सुना नहीं होगा !

जानें देसी गर्ल प्रियंका चोपड़ा से जुड़ी कुछ रोचक बातें, जिन्हे आपने कभी सुना नहीं होगा ! July 18, 2019Leave a comment

देसी गर्ल प्रियंका चोपड़ा 37 साल की हो चुकी हैं. 2018 में प्रियंका ने अमेरिका के मशहूर सिंगर निक जोनास से शादी करी. पिछले 10 साल के सिनेमा  कैरियर में प्रियंका अबतक 40 फिल्मों में एक्टिंग कर चुकी हैं. बॉलीवुड में कई हिट फिल्में देने के बाद उन्होंने ‘क्वांटिको’ के ज़रिए हॉलीवुड में भी एंट्री करी. इसके बावजूद अपनी ऑउटफिट को लेकर प्रियंका कई बार ट्रोल हो चुकी है, लेकिन लाखों लोगों के लिए वो फैशन आइकॉन हैं. प्रियंका में सिर्फ एक्टिंग नहीं बल्कि कई सारी खूबियां हैं. जानें उनकी ज़िन्दगी  से जुड़ी कुछ रोचक बातें जिन्हे काफी  कम लोग जानते हैं.


मिस वर्ल्ड प्रियंका चोपड़ा –

प्रियंका ने अपने करियर की शुरुआत 18 साल की उम्र में की थी जब उन्होंने मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में भाग लिया था. उन्हें 2000 में विजेता का ताज पहनाया गया था, और ऐसा करने वाली वह सिर्फ 5वी मिस इंडिया थीं. उसी साल उन्हें मिस वर्ल्ड कॉन्टिनेंटल क्वीन ऑफ़ ब्यूटी ऑफ़ एशिया एंड ओशिनिया का भी ताज पहनाया गया था.


माता -पिता दोनों डॉक्टर्स थे –

प्रियंका के माता-पिता, मधु और अशोक चोपड़ा ये  दोनों भारतीय सेना में डॉक्टर्स थे. उनके पिता 1997 में भारतीय सेना से सेवानिवृत्त हुए और उनकी माँ के पास 8 से अधिक चिकित्सा प्रमाणपत्र हैं. उनके पिता, अशोक चोपड़ा का 2013 में निधन हो गया. उनकी मृत्यु का उनके जीवन पर बड़ा प्रभाव पड़ा, उन दोनों के  बीच एक मजबूत रिश्ता था. प्रियंका के दाहिनी कलाई पर उनके पिता की लिखावट में “डैडी की लिल गर्ल” नाम का टैटू है.


जिंदगी का पहला ऑडिशन –

प्रियंका ने बॉलीवुड में एक्टिंग की शुरवात अपनी पहली फिल्म ‘द हीरो’ से करी थी. प्रियंका ने किसी भी फिल्म के लिए कभी ऑडिशन नहीं दिया. औपचारिक रूप से उनका पहला स्क्रीन ऑडिशन क्वांटिको के रोल के लिए हुआ था.

खुदकी प्रोडक्शन कंपनी –

इंडस्ट्री में कई सालों के बाद, प्रियंका ने अपनी माँ, डॉ. मधु चोपड़ा के साथ, पर्पल पेबल नाम की प्रोडक्शन कंपनी भी शुरू करी है. इसी प्रोडक्शन कंपनी ने ‘वेंटिलेटर’ नाम की मराठी  फिल्म बनाई है, जिसने भारत में 3 राष्ट्रीय पुरस्कार जीते.


एक्टिंग के साथ सिंगिंग करियर –

प्रियंका सिर्फ एक्टिंग के लिए नहीं बल्कि सिंगिंग के लिए भी जानी जाती हैं. ये पहली बॉलिवुड स्टार हैं जिसे  क्रिएटिव आर्टिस्ट एजेंसी ने एल्बम लॉन्च करने के लिए प्लॅटफॉर्म दिया. उन्होंने 2012 में विल के साथ ‘इन माय सिटी’ और 2013 में फेमस रैपर पिटबुल के साथ ‘एग्ज़ॉटिक’ जैसे हिट अल्बम दिए.


जब वो बनीं  राइटर –

प्रियंका एक राइटर भी हैं, 2009 में उन्होंने हिंदुस्तान टाइम्स के लिए “द प्रियंका चोपड़ा कॉलम” नाम का एक कॉलम लिखना शुरू किया. उसमे उन्होंने रिलेशनशिप, अपने जीवन के अनुभव के बारे में लिखा.अभी वो ‘Unfinished ‘ नाम का एक मेमॉयर और निबंध लिख रही हैं.


समाज के लिए योगदान –

प्रियंका को 2010 में ग्लोबल UNICEF के द्वारा  सद्भावना राजदूत नामित किया गया था, और वह वर्षों तक यूनिसेफ इंडिया की राजदूत भी रही हैं. उन्होंने प्रियंका चोपड़ा फाउंडेशन भी शुरू किया, जो यंग लड़कियों के लिए शिक्षा और चिकित्सा प्रदान करने पर केंद्रित है . इसके आलावा प्रियंका अपनी कमाई का 10% फाउंडेशन को दान करती हैं.


पद्मश्री पुरस्कार और दादासाहेब फाल्के पुरस्कार से सन्मानित –

2016 में, भारत सरकार की तरफ से राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने प्रियंका  को पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया. यह पुरस्कार भारत के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों में से एक है. 2017 में इन्हें  “अंतरराष्ट्रीय आइकन” होने के लिए प्रतिष्ठित दादा साहेब फाल्के अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया. उन्हें अपनी फिल्म और टीवी भूमिकाओं के लिए ‘अंतर्राष्ट्रीय मान्यता प्राप्त अभिनेत्री पुरस्कार’ भी मिला है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *