Editors Choice Featured लाइफस्टाइल

अपनी बॉडी लैंग्वेज में करें ये छोटे चेंजस और दिखें कांफिडेंट!

अपनी बॉडी लैंग्वेज में करें ये छोटे चेंजस और दिखें कांफिडेंट! March 6, 2019Leave a comment

आपके बात करने से पहले आपकी बॉडी लैंग्वेज आपके बारे में बोहत कुछ बताती है। ख़ास तौर से आज-कल के इस प्रतिस्पर्धा भरे युग में कॉन्फिडेंट दिखना बेहद ज़रूरी है। अन्य लोगों की अपेक्षा कॉन्फिडेंट लोगों को नौकरी, व्यापार और जीवन के अन्य क्षेत्रों में अधिक अवसर प्राप्त होते हैं, साथ ही वह सभी के आकर्षण का केंद्र भी बना रहता है। आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप भी पहले से ज्यादा कॉन्फिडेंट नज़र आ सकते हैं।

आखों में सीधे देखकर करें बात:


किसी भी कन्वर्सेशन के दौरान सामने वाले व्यक्ति की आखों में सीधा देखन एक कॉंफिडेंट जेस्चर है। इससे सामने वाले को यह भी महसूस होगा कि आप उसकी बातों में इंटरेस्टेड हैं।

सीधा खड़े हों:


झुककर खड़े होने से सामने वाले ऐसा महसूस होता है कि आप उसकी बातों में ज़रा भी रुचि नहीं ले रहे और यह सोशल एंग्जायटी का लक्षण भी है। सीधे खड़े होने से आप ज्यादा कॉंफिडेंट लगते हैं और यह एक वेलकम जेस्चर है। इससे आपकी बातों का दूसरों पर गहरा प्रभाव पड़ता है और लोग आप पर अधिक विश्वास भी करते हैं।

ज्यादा हिलें डुलें नहीं:

बात करते समय ज्यादा हिलना डुलना सामने वाले पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है। यह घबराहट और नर्वसनेस का लक्षण है। इसी कारण बात करते समय पैर हिलाना, हथेलियों को एक दूसरे में मसलना, या बार बार इधर उधर देखना बिल्कुल अच्छा नहीं होता।

अपने हाथों पर काबू रखें:


बात करते समय आपका बार बार अपने हाथों से चेहरे या गले को टच करना अच्छा नहीं होता। यह दर्शाता है कि या तो आप नर्वस हैं या आपका ध्यान कहीं दूसरी ओर लगा हुआ है। ऐसे में आने हाथों से केवल उन चीजों को समझाने की कोशिश करें, जिनके बारे में आप बात कर रहे हों।

मज़बूती से हाथ मिलाएं:


किसी से मिलने से पहले मज़बूती से हाथ मिलाना चाहिए। यह कॉंफिडेंट दिखने का एक ज़रूरी हिस्सा है। थोड़े अभ्यास के बाद ये सभी चीज़ें स्वतः ही आपसे होने लगेंगी और आप दूसरों के सामने आत्मविश्वास से भरे नज़र आएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *