Editors Choice Featured लाइफस्टाइल

अपने स्मार्टफोन की बैटरी बचाने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

अपने स्मार्टफोन की बैटरी बचाने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स April 13, 2019Leave a comment

आजकल स्मार्टफोन लोगों के जीवन का एक इम्पोर्टेन्ट पार्ट बन चुका है. इसके माध्यम से हम इतनी सुविधाओं का लाभ उठा रहे हैं कि एक मिनट भी इसके बिना रहना बहुत लोगों को गवारा नहीं. लेकिन लगातार मोबाइल का प्रयोग करने से सबसे बड़ी समस्या इसकी बैटरी को लेकर आती है, जो बार-बार डाउन हो जाती है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं जिनके द्वारा आप अपनी मोबाइल बैटरी को लम्बे समय तक उपयोग में ला सकते हैं.

स्क्रीन की ब्राइटनेस को कम कर दें:


अगर आप धूप में हैं तो शायद आपको मोबाइल स्क्रीन की ब्राइटनेस बढ़ाने की आवश्यकता हो अन्यथा इसे कम रखने में ही समझदारी है. इससे आपकी बैटरी तो सेव होती ही है साथ ही आपकी आखों पर भी कम स्ट्रेस पड़ता है.

स्क्रीन टाइमआउट को कम रखें:


अगर आपके स्मार्टफोन में स्क्रीन टाइमआउट 1 या 2 मिनट का लगा हुआ है तो इसे कम कर दें. इसे 15 सेकंड का रखना बेहतर है, इससे अधिक रखने से आपके मोबाइल की स्क्रीन बेवजह ऑन रहती है, जो बैटरी ड्रेन करने का काम करती है.

जीपीएस, वाईफाई और ब्लूटूथ को बंद रखें:


स्मार्टफोन में कई ऐसी एप्लीकेशन होती हैं जो आपके मोबाइल का जीपीएस, वाईफाई और ब्लूटूथ बार-बार ऑन कर देती हैं. इन सभी फीचर्स से मोबाइल की बैटरी बहुत ज्यादा खर्च होती है. ऐसे में अच्छा यही होगा कि आप इन एप्लीकेशन को बंद रखें.

बैकग्राउंड में चल रही एप्लीकेशन्स को बंद कर दें:


मोबाइल फोन्स में कई एप्लीकेशनस बैकग्राउंड में भी चलती रहती हैं.ये हमें दिखती नहीं हैं क्यूंकि हम उनका इस्तेमाल नहीं कर रहे होते. ये एप्लीकेशनस मोबाइल की बैटरी के साथ-साथ अन्य रिसोर्सेज को इस्तेमाल कर रही होती हैं. इन्हें बंद रखके भी हम अपने मोबाइल की बैटरी बचा सकते हैं.

पॉवर सेवर ऑन कर दें:


घर से बाहर जाते समय अपने मोबाइल में पॉवर सेवर नाम के फीचर को ऑन करने से आपके मोबाइल की बैटरी सामान्य से 3 गुना ज्यादा चल सकती है. इसीलिए इस आदत को अपनाने से आपको फायदा होगा.  इन सभी टिप्स को अपनाकर आप भी अपने मोबाइल बैटरी की क्षमता कहीं ज्यादा बढ़ा सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *