Editors Choice Featured

‘पानी’ से चलने वाला ‘इंजन’ बनाया इस भारतीय इंजीनीयर ने, जानिए क्या है ख़ासियत!

‘पानी’ से चलने वाला ‘इंजन’ बनाया इस भारतीय इंजीनीयर ने, जानिए क्या है ख़ासियत! May 11, 2019Leave a comment

हाल ही में आई ख़बरों के अनुसार एक भारतीय इंजीनियर ने पानी से चलने वाला एक इंजन बनाया है. ख़बरों के अनुसार ये इंजन डिस्टिल्ड वाटर से चल सकेगा. तमिलनाडु के कोयंबटूर स्थित इस मैकेनिकल इंजीनीयर ने 10 साल की मेहनत के बाद इस इंजन का निर्माण किया. एस कुमारस्वामी द्वारा बनाया गया यह इंजन इको-फ्रेंडली भी है.

यह इको-फ्रेंडली इंजन ऑक्सीजन छोड़ता है और फ्यूल यानी इंधन के तौर पर हाइड्रोजन का इस्तेमाल करता है. परन्तु, अफसोस की बात यह है कि इस इंजन को भारत के बदले जापान में लॉन्च किया जाएगा. भारतीय प्रशासनिक उदासीनता की वजह से एस कुमारस्वामी को अपने आविष्कार को जापान में लॉन्च करना पड़ रहा है.

एस कुमारस्वामी ने कहा, ‘ इसे बनाने में मुझे 10 साल लग गए. यह इंधन के रूप में हाईड्रोडन का इस्तेमाल करता है और ऑक्सीजन छोड़ता है.’ उन्होंने ये भी कहा कि ‘मेरा सपना था कि मैं इस इंजन को भारत में इंट्रोड्यूस करूं, इसलिए मैंने सभी प्रशासनिक दरवाजे खटखटाए. मगर मुझे कोई सकारात्मक जवाब नहीं मिला. इसलिए मैंने जापान के सरकार से संपर्क साधा और मुझे वहां यह अवसर मिला. अब आने वाले दिनों में यह इंजन जापान में लॉन्च किया जाएगा. ‘

भारत में बनाई गई चीज़ का भारत से ज़्यादा दुसरे देश में सम्मान हुआ ये अपने आप में बेहद चिंता का विषय है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *