Editors Choice Featured लाइफस्टाइल

स्ट्रेस फ्री रहने के लिए, सोने से पहले ज़रूर करें ये काम!

स्ट्रेस फ्री रहने के लिए, सोने से पहले ज़रूर करें ये काम! March 2, 2019Leave a comment

आजकल की भागदौड़ भरी जीवनशैली में तनाव होना एक आम समस्या है। ऐसे में अगर इससे बचने का कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया तो आगे आपको कई बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हें सोने से पहले ज़रूर करें, ऐसा करने से आप पूरे दिन तनावमुक्त रह सकेंगे और प्रतिदिन के कार्यों में अपना बेस्ट दे पाएंगे।

कैमोमाइल टी का सेवन करें:


कैमोमाइल में भरपूर मात्रा में कुछ ऐसे एन्टी ऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं, जो आपको तनाव और घबराहट से दूर रखते हैं और मन को शांत करते हैं। रोज़ाना रात में इसके सेवन से नींद तो अच्छी आती ही है साथ में आप पूरे दिन ऊर्जावान महसूस करते हैं।

गुनगुने पानी से नहाएँ:


रात के समय गुनगुने पानी से नहाने पर आपके शरीर की मांसपेशियां रिलैक्स होती हैं और आपको नींद भी अच्छी आती है। यह तनाव से छुटकारा पाने का एक अच्छा तरीका है।

वर्कआउट करें:


अगर आप तनाव और अनिद्रा के शिकार हैं तो सोने से लगभग दो घंटे पहले हल्का फुल्का वर्कआउट करना एक अच्छा आईडिया है। एक्सरसाइज से आपके शरीर मे एंडोरफिन नामक हॉर्मोन बनता है जो सबसे कारगर स्ट्रेस बस्टर है, इसके साथ ही आपकी मांसपेशियों में लैक्टिक एसिड जमा हो जाता है, जिससे आपको अच्छी नींद मिलती है।

 मेडिटेट करें:


रात के समय 15 मिनट मैडिटेशन करने से आपके दिमाग में चल रही दुनिया भर की बातें चलना बंद हो जाती हैं और इसमें बाद आप तनावमुक्त होकर नींद ले सकते हैं। इन सभी आसान उपायों को करके आप अपने जीवन को तनावमुक्त बना सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *