Editors Choice Featured लाइफस्टाइल

अगर आप भी हैं ट्रेक लवर , तो ट्रेकिंग पर जाने से पहले फॉलो करें ये टिप्स 

अगर आप भी हैं ट्रेक लवर , तो ट्रेकिंग पर जाने से पहले फॉलो करें ये टिप्स  July 19, 2019Leave a comment

अगर आप ट्रैकिंग के शौकीन हैं और अपने काम से थोड़ा समय निकाल कर अपने माइंड को फ्रेश और रिलैक्स करने के लिए ट्रैक करना चाहते हैं तो आप बिना किसी गाइड के ट्रैकिंग पे जाने की न सोचें। बिना गाइड ट्रैकिंग पे जाने से आप नेचर का मज़ा नही ले पायेंगे. बिना किसी जान पहचान और अनजानी जगह बिना किसी गाइड के रास्ता भटकने का ख़तरा रहता है, जिससे आप प्रकृति की सुंदरता का आनंद नहीं ले पाएंगे। यदि आप ट्रैकिंग पर जाने वाले हैं तो इन बातों को ज़रूर याद रखें जिससे कि आप नेचर की ख़ूबसूरती का पूरा मज़ा ले सकें।

Image result for treks

गाइड के साथ ट्रेकिंग पर जाएँ

1. अगर आप पहले कभी ट्रेकिंग पर नहीं गए हैं और पहली बार ट्रेकिंग पर अपने फैमिली और दोस्तों के साथ जाने की सोच रहे हैं तो आप किसी गाइड के साथ ट्रेकिंग पर जाएँ जिससे कि आपको कोई परेशानी या किसी भी तरह के समस्या का सामना न करना पड़े और आप अपने दोस्तों और फैमिली के साथ ट्रेकिंग का पूरा मज़ा ले पाएं।

मजबूत जूते पहनें

2. ट्रेकिंग पे जाने के लिए नॉर्मल चप्पल या हील्स बिल्कुल भी न लें जाएँ, क्योंकि वहाँ आपको रास्ते काफी ऊपर-नीचे मिलेंगे। कई जगह आपको कीचड़ और पत्थरों का भी सामना करना पड़ेगा जिसके लिए आप अच्छी क्वालिटी के मजबूत जूते पहनें ताकि आपके पैर सेफ रहें और ट्रैकिंग करने में कोई दिक्कत न हो।

Image result for treks

ज़्यादा जल्दबाज़ी न दिखाएं

3. जब भी आप ट्रेकिंग करते समय पहाड़ों पर चढ़ें ज़्यादा जल्दबाज़ी न दिखाएं इससे आप नेचर की ख़ूबसूरती का मज़ा नहीं ले पाएंगे और इसके साथ ही जल्दी पहाड़ पे चढ़ने से आप अपनी जान को ख़तरे में भी डाल सकते हैं । धीरे-धीरे ट्रेकिंग करने से आपकी एनर्जी भी ज्यादा खर्च नही होगी और आप ट्रेकिंग का पूरा मज़ा ले पाएंगे।

Image result for treks

मेडिकल किट ज़रूर ले जाएँ

4. आप अगर ट्रेकिंग पर जा रहे हैं तो जो चीज़ें आप के लिए ज़रूरी हो उन्ही चीज़ों को अपने साथ ले जाएँ जिससे कि सामान ज़्यादा भारी न हो और आप थके भी नहीं। मेडिकल किट आप अपने साथ ट्रैकिंग पर ज़रूर ले जाएँ, ट्रैकिंग करते वक़्त कोई चोट लगी तो आपको कोई परेशानी न हो उसके साथ सभी ज़रूरी चीज़ें भी पैक कर लें।

जूते को पहले से पहनने की प्रेक्टिस करें

5. कई बार जब हम नए जूते या चप्पल ख़रीदते हैं तो कुछ दिन नए जूते हमारे पैरों को काट देते हैं जिससे कि चलने में दिक्कत होती है। इसलिए आप जो जूते ट्रैकिंग के लिए पहनेंगे उस जूते को पहले से पहनने की प्रेक्टिस करें ताकि ट्रेकिंग करते समय कोई परेशानी न हो और आप नेचर को पूरी तरह से एन्जॉय कर पाएं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *