Editors Choice Popular मनोरंजन

गूगल पर ‘भिखारी’ ढूँढने पर मिलते हैं पाकिस्तान के इमरान ख़ान, अभी सर्च कर के देखें!

गूगल पर ‘भिखारी’ ढूँढने पर मिलते हैं पाकिस्तान के इमरान ख़ान, अभी सर्च कर के देखें! August 19, 2019Leave a comment

कुछ वक़्त पहले गूगल पर ‘इडियट’ सर्च करने पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप के बारे में ख़बरें आ रही थीं । वहीं अब गूगल पर ‘भिखारी’ सर्च करने पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान ख़ान से जुड़ी  ख़बरें और फोटोज़ सामने आ रही हैं। तस्वीर एडिटेड है और इसमें खान के हाथ में एक कटोरा भी दिख रहा है। दरअसल मोदी सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर से धारा 370 ख़त्म करने पर पाकिस्तान बुरी तरह बौखलाया हुआ है। पाकिस्तान ने यह मुद्दा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर रखा लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ।अब इंटरनेट पर इमरान ख़ान बहुत बुरी तरह ट्रोल हो रहे हैं!

Image result for imran khan pic glasses
इसको लेकर पाकिस्तान में बहुत हुड़दंग मची और गूगल के सीईओ को इस बात की जानकारी देने को कहा गया है. पाकिस्तानी यूज़र्स का मन्ना है की सुन्दर पिचाई के भारतीय होने की वजह से उनके पीएम के साथ ऐसा सुलूक किया जा रहा है।

Image result for imran khan

आख़िर ऐसा क्यों हो रहा है?

सर्च इंजन पर ‘भिखारी’ शब्द सर्च करने पर इमरान ख़ान की तस्वीर सामने क्यों आ रही है? और यह सवाल किसी के दिमाग में आना बहुत ही स्वाभाविक है। यह समझने के लिए हमें गूगल सर्च की प्रतिक्रिया समझनी होगी।

सुन्दर पिचाई का जवाब

जब इडियट सर्च करने पर ट्रंप से जुड़ी ख़बरें सामने आ रही थी तब अमेरिकी राष्ट्रपति ने गूगल के सीईओ से इसपर जवाब मांगा था। उस वक़्त पिचाई ने इसका कारण बताया था। इसमें किसी इंसान का दोष नहीं हो सकता है । गूगल सर्च में जब कोई कीवर्ड डालता है तो वो एल्गोरिथम की सहायता से वेबपेज और फोटो को खोजता है। गूगल सर्च इंजन को इस तरह बनाया गया है कि जब किसी शब्द को बार-बार ढूंढा जाता है, तब सर्च इंजन उस कीवर्ड को फेवरेट केटेगरी में शामिल कर लेता है। और इसी कारण इस वक़्त , ‘भिखारी’ टाइप करने पर इमरान ख़ान की तस्वीर हमारे स्क्रीन पर आ रही है।

इमरान खान आज की तारीख़ में कुछ इस तरह वायरल हुए हैं!

हालांकि यह तस्वीर मॉर्फेड है पर लोगों ने इमरान ख़ान को इस कारण बहुत ट्रोल किया!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *