Editors Choice OMG! India ज़रा हटके देश

यह है भारत की इकलौती ” लीगली हॉन्टेड” जगह जहाँ सूरज डूबने के बाद नहीं दिखता कोई!

यह है भारत की इकलौती ” लीगली हॉन्टेड” जगह जहाँ सूरज डूबने के बाद नहीं दिखता कोई! August 30, 2019Leave a comment

भारत की इकलौती ” लीगली हॉन्टेड” जगह, भानगढ़! नाम तो सुना ही होगा? और थोड़ा डर भी लगा होगा? तो आज हम भानगढ़ के बारे में बात करेंगे। तरह-तरह कि कहानियाँ, लोगों के अनुभव, और तो और आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ़ इंडिया तक ने भानगढ़ किले को भूतिया बताया है। भानगढ़ के नाम से ही लोगों में ख़ौफ़ बैठ जाता है। भारत सरकार तक ने सूरज डूबने के बाद लोगों को वहाँ जाने से वर्जित किया है।

Image result for bhangarh

साल 1613 में राजा भगवंत सिंह ने भानगढ़ किले कि नींव रखी थी जो कि बाद में राजा मान सिंह का सिंहासन बनाया गया था। यह राजस्थान के अलवर डिस्ट्रिक्ट में सरिस्का टाइगर रिज़र्व के पास स्थित है ।

आखिर ऐसी कौन सी कहानियां है जिनको सुन कर लोगों के रूह काँप उठते हैं?

शापित किला

ऐसा माना जाता है कि गुरु बाला नाम के एक जादूगर ने भानगढ़ किले को शाप दिया था। एक अजीब जादूगर की इच्छा थी कि उसके घर से ऊंचा किसी और का घर नहीं होना चाहिए। अगर ऐसा हुआ कभी तो पूरा शहर ख़त्म हो जाएगा। मधो सिंह का पोता, अजब सिंह ने यह बात ध्यान में न रखते हुए भानगढ़ को काफी ऊँचा बनवाया। जिसके बाद भानगढ़ किला शापित हो गयाऔर सतह ही साथ पूरा शहर ख़त्म हो गया। माना जाता है इस किस्से के बाद से ही वहाँ अजीबो ग़रीब हरकते होती हैं।

Image result for bhangarh

रात में अजीब आवाज़ें, किसी के चलने की आवाज़ें, चीखम चिल्ली! यह सब सुन कर वहाँ के आस पास के लोगों में ऐसा डर बैठा हुआ है कि सूर्य डूबने के बाद उस दिशा में देखा भी नहीं जाता।

रानी रत्नावती की ख़ूबसूरती

रानी रत्नावती के खूबसूरती के किस्से वहाँ मशहूर थे। सिंघिया नाम का तांत्रिक रानी रत्नावती कि ख़ूबसूरती पर पहले ही फ़िदा हो चुका था और हर हाल में उसे पाना चाहता था। और इसी मक़सद के बारे में रानी रत्नावती को पता चला और जिससे पहले वो कुछ करता उसे मौत के घाट उतार दिया गया था। मरने से पहले उसने शाप दिया और कहा कि इस शहर में कभी कोई शान्ति से नहीं रह सकेगा।

तब ही से भानगढ़ भूतिया घोषित हुआ।

Image result for bhangarh

इन बातों की पुष्टि करना तो नामुमकिन है, लकिन वहाँ हो रही अजीबो ग़रीब हरकतों कि वजह से दुनिया भर में महशहूर हो चुका है भानगढ़।

भानगढ़ किले पर कोई छत नहीं है

क्या आपको मालुम है, भानगढ़ किले पर कोई छत नहीं है? वहाँ रहने वाले लोग बताते हैं की जब भी किले पर छत रखी जाती है, वो हमेशा टूट जाती है।

शायद गुरु बाला नाम के जादूगर का शाप आज तक इन्हे परेशान कर रहा है?

भानगढ़ से क़रीब हनुमान, मंगला देवी, कृष्णा केशव मंदिर मौजूद हैं। वहाँ रहने वाले लोगों का मानना है कि वह आस पास के मंदिरों की वजह से अभी तक सुरक्षित हैं।

भारत में ऐसी अजीबो ग़रीब कहानियाँ सुनने में आती रहती हैं, लेकिन भानगढ़ सबसे ज़्यादा खौफनाक जगहों में से एक है।

क्या आप अब भी वहाँ जाना चाहते हैं?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *