Editors Choice Featured

बनाएं दशहरा त्योहार यादगार इन 5 जगहों के समारोह में!

बनाएं दशहरा त्योहार यादगार इन 5 जगहों के समारोह में! October 7, 2019Leave a comment

दशहरा, भारत के सबसे प्रसिद्द त्योहारों में से एक है। इसे दशहरा कहें, नवरात्रि, दसरा या गोलू मगर उत्साह अलग नहीं है ! गांव हो या मेट्रो सिटी, पूरा शहर रंग-बिरंगी लाइट्स से सजाया जाता है, पटाखे फोड़े जाते हैं और रावण के पुतले जलाए जाते हैं!

Image result for dussehra

तो आइए दशहरा के दौरान घूमने के लिए भारत में 5 सबसे बेहतरीन जगहों के बारे में बात करते हैं!

1) कोलकाता, दुर्गा पूजा:

image

दुर्गा पूजा पश्चिम बंगाल का सबसे प्रतीक्षित त्योहार है। शहर रंगों और उत्साह से जगमगाता है। लाल पार साड़ीपहनी जाती है, रबींद्र संगीत का प्रदर्शन किया जाता है। हर सड़क पर आपको पंडाल मिल सकते हैं। महिलाएं शाखा पोला पहनती हैं। दुर्गा पूजा के अंतिम दिन को सिंदूर खेला जाता है जहाँ विवाहित महिलाएँ एक दूसरे के साथ सिंदूर खेलती हैं।

2) मैसूर, दसरा:

image

यह परंपरा 400 साल से चली आ रही है। मैसूर पैलेस 10 दिनों तक हज़ारों भव्य लाइटों से जगमगाता है। दसरा के दौरान महल आकर्षण का केंद्र बना होता है। पैलेस में नृत्य और संगीत का प्रदर्शन होता है। हाथी जुलूस महल से शुरू होता है और मैदान तरफ मार्च करता है। मैसूर में दशहरा एक ‘मेला’ का एहसास देता है।

3) गुजरात, नवरात्रि:

image

गुजरात में नवरात्रि सबसे प्रतीक्षित और मनाया जाने वाला त्योहार है। 9 दिनों का उत्सव गरबा और डांडिया के साथ भव्य तरीके से मनाया जाता है। आप हर गली में गरबा के गाने बजते हुए देख सकते हैं। नवरात्री के 9  दिन बड़े ही जोश और उमंग से मनाया जाता है।

4) वाराणसी, दशहरा:

image

यहां किए गए उत्सव में दिल्ली और पश्चिम बंगाल की संस्कृति का समामेलन है। वाराणसी से 15 किलोमीटर दूर, रामनगर देश की सबसे उत्कृष्ट रामलीला का आयोजन होता है। रामलीला की परंपरा काशी के राजा ने शुरू की थी।

5) कुल्लू, दशहरा:

image

देवी-देवताओं की मूर्तियाँ सर पर रखी जाती हैं और मुख्य मैदान की ओर एक जुलूस निकलता है जहाँ वह भगवान रघुनाथ से मिलते हैं। यह 7 दिनों के लिए मनाया जाता है। अंतिम दिन, जुलूस बियास नदी की ओर बढ़ता है और लकड़ी के ढेर में आग लगा दी जाती है। जलती हुई लकड़ी का ढेर रावण की लंका के अंत का प्रतीक है। असली हिमाचली संस्कृति दशहरे के दौरान यहां देखी जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *