Editors Choice Featured

सामने वाले के दिमाग को पढ़ना और समझना है तो जानें इन फैक्ट्स को!

सामने वाले के दिमाग को पढ़ना और समझना है तो जानें इन फैक्ट्स को! September 10, 2019Leave a comment

कई बार मन में ऐसा ख़्याल आता है कि काश हमारे पास कोई शक्ति होती जिससे हम लोगों के दिमाग को पढ़ सकते !

हर व्यक्ति बड़ा ही उत्सुक होता है यह जानने के लिए कि सामने वाला उसके बारे में क्या सोचता है।

ऐसे कुछ तरीके हैं जिनसे आप यह पता लगा सकते हैं कि सामने वाला क्या महसूस कर रहा है।

तो आइए आज हम इस विषय पर बात करते हैं !

1) आँखों से मन की बात का पता:

जब कोई व्यक्ति आपसे झूठ बोलता है तो उसकी बॉडी लैंग्वेज बदलने लग जाती है। वह आपकी आँखों में देख कर बात नहीं कर पाता, बल्कि इधर उधर देख कर बात करता है। उसकी आवाज़ में परिवर्तन होता है, और कुछ लोगों के चेहरे पर दिख जाता है कि वो नर्वस हो रहे हैं।यदि आपसे वह व्यक्ति ऑय कांटेक्ट नहीं कर पाता है तो इसका मतालबा है कि वह बोर हो रहा है। और अगर वह आपसे बात करते वक़्त नीचे देखते तो इसका मतलब है कि वह नर्वस है।

2) यदि सामने वाला व्यक्ति आपकी नक़ल करता है तो:

यहाँ नक़ल से कोई ग़लत अर्थ नहीं है। यदि सामने वाला व्यक्ति आपकी तरह हरकतें कर रहा है, इसका मतलब है की वह आपमें दिलचस्पी दिखा रहा है। उदहारण, टेबल पर हाथ रखने पर यदि सामने वाला व्यक्ति भी अपना हाथ टेबल रखता है, इसका मतलब है की वह आपसे एक बॉन्ड बनाने का प्रयास कर रहा है।

3) सर का मूवमेंट: 

जिस तरह से एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति से बात करते हुए अपना सर हिलाता है, उससे हमे यह पता चलता है की वह बात सुनने में कितनी दिलचस्पी रख रहा है। जैसे कि, यदि सर धीरे धीरे हिला रहा है तो वह आपकी बात में दिलचस्पी ले रहा है पर अगर सर तेज़ हिला रहा है तो उसका मतलब है कि वह बहुत इम्पैशेंट है और आपकी पूरी बात सुनने का धैर्य नहीं है। यदि सर पीछे कि ओर होता है तो इसका मतलब है कि सामने वाला आपको शक़ कि नज़रों से देख रहा है।

4) हाथों के मूवमेंट से:

हाथों से भी लोगों के मन कि बातों का पता चलती है। हाथों का पॉकेट में होना, या हाथों को माथे पर रखना इन सभी चीज़ों का एक एक अर्थ होता है। पॉकेट में हाथ होने का मतलब है कि वह व्यक्ति नर्वस है, यदि हाथ टेबल पर रख कर सर पर हाथ रखता है व्यक्ति तो इसका अर्थ है कि वह व्यक्ति आपकी बातों में दिलचस्पी ले लारा है और वह पूरी तरह से कंसन्ट्रेटेड है आपकी बात कि ओर।

व्यक्ति के बॉडी लैंग्वेज से हम बहुत साड़ी बातें पता लगा सकते हैं। सच झोइथ, दुःख, ग़ुस्सा, जलन, सारे इमोशंस का पता व्यक्ति के बॉडी लैंग्वेज से ही पता चलता है!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *