Featured लाइफस्टाइल

समर्स में घूमने जाएँ इन डेस्टिनेशनस पर और कहें गर्मी को बाय-बाय!

समर्स में घूमने जाएँ इन डेस्टिनेशनस पर और कहें गर्मी को बाय-बाय! March 30, 2019Leave a comment

गर्मियों का मौसम आ चुका है और ऐसे में अगर आप घूमने का प्लान कर रहे हैं तो कुछ ऐसी जगहें जाएं जहाँ गर्मियों से राहत मिल सके. ख़ुशी की बात ये है कि भारत में तमाम ऐसी खूबसूरत जगहें हैं जो गर्मियों के समय में टूरिस्ट घूमना ज्यादा पसंद करते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी ही जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं.

1: शिमला:


नार्थ इंडिया की कुछ सबसे पोपुलर टूरिस्ट डेस्टिनेशन में शिमला भी एक है. अगर आप गर्मी में किसी सर्द जगह पर जाना चाहते हैं और अपनी फैमिली के साथ थोडा क्वालिटी टाइम बिताना चाहते हैं, तो शिमला आपके लिए परफेक्ट है. दिल्ली से 360 किलोमीटर दूर यह जगह ढेरों खूबसूरत नजारों से भरी पड़ी है.

2: लद्दाख:

हर बाइकर का सपना होता है कि वो इस जगह एक बार ज़रूर आए. यहाँ पर कुछ फेमस बुद्धिस्ट मोनेस्ट्री हैं जिन्हें टूरिस्ट देखना काफी पसंद करते हैं . ये दिल्ली से लगभग 1300 किलोमीटर दूर है और सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन यहाँ से करीब 700 किलोमीटर की दूरी पर है. इसीलिए बेहतर होगा अगर आप यहाँ के लिए सफ़र को थोड़ा-थोड़ा करके पूरा करें.

3: औली:

उत्तराखंड की ये जगह गर्मियों के दिनों में घूमने के लिए परफेक्ट है. यहाँ के हरी-भरी पहाड़ियां और बर्फ से ढंकी झीलें सचमुच आपके दिल को मोह लेंगी. यहाँ सबसे पास का एयरपोर्ट देहरादून में है, जो इस जगह से 280 किलोमीटर की दूरी पर है और यह जगह दिल्ली से 500 किलोमीटर की दूरी पर है.

4: नैनीताल:

पहाड़ियों से घिरी हुई यह जगह सचमुच काफी खूबसूरत है. यहाँ जाना बाकी जगहों की अपेक्षा आसान है. पंतनगर एयरपोर्ट यहाँ से केवल 60 किलोमीटर की दूरी पर है और काठगोदाम रेलवे स्टेशन यहाँ से केवल 20 किलोमीटर पर है. दिल्ली से नैनीताल 300 किलोमीटर की दूरी पर है इसीलिए वीकेंड में यहाँ घूमना आसान है .

5: मनाली:

शांत वातावरण, ताज़ी हवा और खूबसूरत हरीभरी पहाड़ियों से ढंकी हुई यह जगह गर्मियों में घूमने के लिए एक अच्छा आप्शन है. सबसे करीबी एयरपोर्ट यहाँ से 50 किलोमीटर पर है और ये दिल्ली से 546 किलोमीटर की दूरी पर है.

इन जगहों पर जाकर मनाएं अपना वेकेशन और पाएं गर्मियों में भी सर्दी का एहसास.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *