Featured लाइफस्टाइल

समर्स में स्विमिंग सीखने के ये हैं फ़ायदे, अभी जानें

समर्स में स्विमिंग सीखने के ये हैं फ़ायदे, अभी जानें March 25, 2019Leave a comment

चुभती जलती गर्मी का मौसम आ चुका है और ऐसे में हमारी लाइफ रुकने सी लगती है. कहीं बाहर जाने से पहले सोचना पड़ता है फिर वो चाहे आउटडोर एक्सरसाइज हो या बच्चों को खेलना हो. समर वेकेशन भी शुरू होंगे और फिर बच्चों की बोरियत और बढ़ जाएगी. ऐसे में क्या करें जो गर्मी भी ना सताए और हम अपने बच्चों के एंजोयमेंट और हेल्थ का ध्यान रख सकें. गर्मियों में स्विमिंग एक ऐसा ऑप्शन है जिसके कई फायदे हैं.

वेट लॉस :

उमस में जॉगिंग करना या और किसी भी तरीके का वर्कआउट करना मुश्किल हो सकता है. ऐसे में स्विमिंग एक इंटरेस्टिंग ऑप्शन है. इससे आप एक्टिव भी रहते हैं, आपकी एक्सरसाइज भी हो जाति है और वेट लॉस भी हो जाता है.

ओवरआल फिटनेस :

पानी के अंदर शरीर का वज़न कम हो जाता है, इस वजह से स्विमिंग करने से कमर दर्द जैसी प्रॉब्लमस में भी आराम मिलता है. साथ ही आपके पीठ की सारी मांसपेशियां मजबूत होती हैं, जो आपके शरीर को बेहतर सपोर्ट कर पाती हैं. इससे आपकी सभी मांसपेशियां भी पहले से ज़्यादा मज़बूत और शेप में आती है.

स्ट्रेस में लाभ:

स्विमिंग करने से आपके शरीर मे एंडोरफिन नाम का हॉर्मोन का रिसाव होता है, जो एक जबरदस्त पेनकिलर और स्ट्रेस बस्टर है. इससे आप ख़ुश रहते हैं और मेंटल हेल्थ भी अच्छी रहती है.

बच्चों की हाइट ग्रोथ:

बच्चों को ग्रोविंग ऐज में स्विमिंग सिखाने से उनकी हाइट भी अच्छी होती है. वो एवरेज बच्चों से ज़्यादा लम्बे होते हैं और एक्टिव भी. बच्चों के लिए स्विमिंग सिर्फ़ एक हॉबी नहीं बल्कि ज़रूरी एक्सरसाइज है जो उन्हें हर तरह से हेल्प करेगी.

फेंफड़ों की मजबूती:


स्विमिंग एक ज़बरदस्त कार्डियो एक्सरसाइज है. इससे आपके शरीर की मॉन्सपेशियों के साथ साथ आपके फेंफड़े भी मज़बूत होते हैं.

स्विमिंग अब सिर्फ़ एक हॉबी नहीं बल्कि एक सपोर्ट भी है, तो अगर आपको पानी में रहना पसंद है तो आप इसे सीखकर इसमें ही अपना करियर भी बना सकते हैं. गर्मियों को तो हम नहीं रोक सकते पर उससे बचने के तरीके अपनाकर अपनी लाइफ को और आसान ज़रूर बना सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *