Featured OMG! India देश

१०० सालों से यहाँ बन रहे है आपकी शादी में बजने वाले बैंड !

१०० सालों से यहाँ बन रहे है आपकी शादी में बजने वाले बैंड ! September 16, 2019Leave a comment

भारत में बैंड के बिना शादीब्याह और कोई भी बड़ा समारोह अधूरा है . सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि अन्य देशों में भी बैंड बिना समारोह बेजान होता है.क्या आप जानते है कि बैंड कब , कहाँ और किसने बनाया ? चलिए आज इस सवाल का जवाब जानते है. दिल्ली से ७० किलोमीटर दूर मेरठ कि एक धूलदार गली ,जली कोठी जगह पर १०० सालों से बैंड बजाने के इंस्ट्रूमेंट बनाये जा रहे है.

जली कोठी में ‘नादिर अली एंड कंपनी’ नाम का एक कारखाना है.१८८५ में नादिर अली नाम के व्यक्ति ने अपने भाई के साथ मिलकर बैंड इंस्ट्रूमेंट आयात करने का बिज़नेस चालू किया था.कुछ दिनों बाद उन्होंने भारत में ही इन इंस्ट्रूमेंट को बनाना शुरू कर दिया . बड़ी बात यह की नादिर अली सेना में बैंड मास्टर थे.

दूसरे विश्व् युद्ध के दौरान उन्होंने सबसे पहले पीतल कि सीटी और बिगुल अपने सुरक्षा रक्षकों के लिए बनाई. बाद में धीरे धीरे उन्होंने बैंड के कई तरह के इंस्ट्रूमेंट बनाने शुरू कर दिए.इस तरह से नादिर अली ने पूरे भारत में अपनी एक अलग पहचान बनाई.

Image result for नादिर अली एंड कंपनी

आज भी नादिर अली एंड कंपनी में भारतीय और विदेशी सेना के लिए वाद्य बनाये जाते है. इसलिए यह कंपनी किसी बैंडवाले के लिए मंदिर के समान है .आपको जानकर हैरानी होगी कि पुरे भारत में होने वाली शादियों के ९० फीसदी बैंड इसी कंपनी में बनते है. इतना ही नहीं बल्कि बैंडवालों के लिए आकर्षक कपडे भी यहाँ बनाये जाते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *