Featured OMG! India

इस शानदार रेस्टोरेंट की ख़ासियत: बीच हवा में करें डिनर, 360 डिग्री रोटेट होकर देखें पूरे शहर का नज़ारा

इस शानदार रेस्टोरेंट की ख़ासियत: बीच हवा में करें डिनर, 360 डिग्री रोटेट होकर देखें पूरे शहर का नज़ारा June 10, 2019Leave a comment

“आज मैं ऊपर, आसमां नीचे”- अब ये गाना आप हक़ीकत में भी गा सकते हैं. हाल ही में बेंगलुरु के एक रेस्टोरेंट ने अपने ग्राहकों के लिए विशेष प्रबंध किया है. “Fly Dining” नाम से प्रसिद्ध ये रेस्टोरेंट नागवारा लेक के पास मौजूद है. इस रेस्टोरेंट से लेक के ख़ूबसूरत दृश्य के साथ-साथ मान्यता टेक पार्क भी साफ़ दीखता है.

रेस्टोरेंट की उंचाई कर देगी आपको हैरान!

इस रेस्टोरेंट की उंचाई 16 स्टोरी बिल्डिंग के बराबर है. यहाँ मौजूद 22 सीटर टेबल पे आपको बांधा जाता है और फिर एक क्रेन की मदद से आपको करीब 160 फ़ीट ज़मीन से ऊपर ले जाया जाता है. इस ऊंचाई से आपको पूरा बेंगलुरु शहर दिखता है. उस ऊंचाई पर ही आपको वेटर्स खाना सर्व करेंगे और आपको ऊंचाई पर बैठ डिनर का आनंद मिलेगा.

ये रेस्टोरेंट अपने आपको इस शहर का बेस्ट नज़ारे का रेस्टोरेंट कहता है. ये रेस्टोरेंट हेब्बल की ख़ूबसूरत नागवारा लेक के पास मौजूद है, जिससे सभी रेस्टोरेंट के खाने के साथ-साथ लेक का और शहर की हरियाली का नज़ारा देख सकते हैं. 160 फ़ीट ऊंचाई से डिनर करने गए लोगों को पूरे शेहर की खूबसूरती देखने का भी मौका मिलता है.

कैसी होती है हवा की सैर

एक डेक पर एक बार में 22 लोग बैठते हैं जो क्रेन के द्वारा उंचाई पर ले जाए जाते हैं. इनमें बारटेंडर, वेटर, शेफ, फोटोग्राफर भी मौजूद होते हैं. इस डेक को 360 डिग्री तक रोटेट किया जाता है और सभी को पूरे शेहर का नज़ारा देखने का मौका मिलता है.

हालांकि, इस रेस्टोरेंट में जाने के लिए कोई उम्र से जुड़ी रोक नहीं है परन्तु, ऐसा कहा जाता है की डिनर करने गए सभी लोग 4 फ़ीट 5 इंच से लम्बे होने चाहिए. ऐसे ही प्रेग्नेंट महिलाएं और 150 किलो से ज़्यादा वजन वाले व्यक्ति को भी सेफ्टी के कारणों से ऊपर नहीं ले जाया जाता. रेस्टोरेंट में डिनर का एक सेशन करीब 1 घंटे का चलता है और खाना पहले से बनाकर ऊपर सर्व किया जाता है.

इस रेस्टोरेंट में खाने का खर्चा

“Fly Dining” का एक मोकटेल सेशन करीब ₹3,999 का है वहीँ डिनर की कीमत ₹6,999 (GST मिलाकर है). वीकेंड, त्योहारों और छुट्टियों वाले दिन ये कॉस्ट और भी बढ़ सकते हैं.

ये रेस्टोरेंट में हम सिर्फ ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के आलावा कुछ ख़ास मौकों पर अलग अरेंजमेंटस भी कर सकते हैं जैसे:

  • बर्थडे पार्टी
  • इंगेजमेंट पार्टी
  • शादी की सेलिब्रेशन
  • एनिवर्सरी
  • प्रोडक्ट लॉन्च
  • नए साल की पार्टी
  • इंटरव्यू और टॉक शो

कैसी है यहाँ की सुरक्षा

सुरक्षा के लिए “Fly Dining” में मेहमानों को सुरक्षा बेल्ट बांधनी होती है. स्टाफ मेम्बर्स को भी ऐसी ही एक बेल्ट बांधते हैं. सुरक्षा की जांच जर्मनी के रहेंलैंड में स्थित TUV नामक कंपनी ने की है. डिनर के पहले मेहमानों को सुरक्षा के नियम एक वीडियो के द्वारा समझाए जाते हैं.

रेस्टोरेंट की ऑफिशिअल वेबसाइट में भी लिखा है “सीट बेल्ट से लेकर क्रेन का टाइप भी हमने सही तरीके से जांचा है, हमारे स्टाफ और मेहमानों की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा गया है.”

अगर कभी किसी तरह की इमरजेंसी होती है तो इस सेटअप को कुछ ही मिनटों में नीचे लाया जा सकता है. डिनर करने वालों के लिए एक अलग सेफ्टी एरिया भी मौजूद है. किसी व्यक्ति को अगर कभी वाशरूम इस्तेमाल करना हो तो ऐसी स्थितियों में भी पूरे सेटअप को नीचे लाया जा सकता है. हालांकि, मेहमानों को ऊँचाई पर जाने से पहले ही ऐसी ज़रूरतें पूरी करने की सलाह दी जाती है.

अगली बार अपने किसी करीबी को ख़ास महसूस करवाना हो या उनके लिए कुछ स्पेशल करना हो या कुछ एडवेंचर का मन हो तो यहाँ ज़रूर जाएँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *