Featured Uncategorized देश

”टेरेफिक” हुआ चालान, लोन ले कर छुड़ाना पड़ रही है गाड़ी !

”टेरेफिक” हुआ चालान, लोन ले कर छुड़ाना पड़ रही है गाड़ी ! September 12, 2019Leave a comment

आपकी सैलरी 8 हजार हो और ट्रैफिक पुलिस 23 हजार रुपए का चालान काट दे तो आप क्या करेंगे? या चालान के भुगतान के लिए आपको लोन लेने की नौबत आ जाए तो क्या करेंगे? शायद गाड़ी पुलिस के पास छोड़ के चुपचाप आ जाएंगे और सोचेंगे कि गाड़ी ” चोरी” हो गई. वास्तविकता में देश के कई शहरों का आलम यही हैहाल ही में लागू हुए ट्रैफिक के नए नियमों और बड़ी हुई चालान दरों ने आम आदमी का जीना मुहाल कर दिया है. जिन लोगो के चालान बन रहे हैं, उन्हें समझ ही नहीं आ रहा कि महंगाई के इस ज़माने में वो इतना पैसा कहां से लाएं. सवाल ये भी उठ रहे हैं कि सरकार पहले मुलभुत सुविधाएँ जैसे सड़क, सिग्नल, फूटपाथ, डिवाइडर के हाल सुधार ले, फिर चालान की बात करे. इसके चलते देश में कई जगह विरोध प्रदर्शन भी हो रहे हैं..


इन दिनों लगातार कुछ ऐसे मामले सामने आए, जिसमें एक ट्रक ड्राइवर को अबतक का सबसे महंगा 86 हज़ार का चालान मिला. गाड़ी का परमिट और लाइसेंस ना होने की वजह से इतनी भारी पेनाल्टी वसूल की गई. वहीं गुरुग्राम में ट्रैक्टर ड्राइवर को 59 हज़ार, बाइक सवार को 35 हज़ार और रिक्शा ड्राइवर को 27 हज़ार का चालान भरना पड़ा. इन तीनों शख़्स में किसी के पास पेपर्स नहीं थे तो किसी के पास गाड़ी का परमिट नहीं था. इस घटना में एक बुलेट सवार के पास पैसे ना होने के कारण वो अपनी बाइक वहीं छोड़ चला गया.


जब कुछ मीडिया वालों ने इस मामले में केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से बात की तो उन्होंने इसका समर्थन करते हुए कहा कि, लोगों में चालान को लेकर डर है तो अच्छा है. आज डर के मारे लोग ज़िम्मेदार बन रहे हैं .चालान की बढ़ी रकम से हज़ारों लोगों की जान बचेगी. पर जिस देश में अच्छी सड़क ना हो, फैसिलिटी ना हो उस देश के नागरिक को इस तरह लूटना जायज़ है ?

इस देश में ऐसी कितनी सारी गैर क़ानूनी कंपनियां हैं जो भारी मात्रा पर प्रदूषण करती हैं, पर आम आदमी के पास गाड़ी का PUC सर्टिफिकेट ना हो तो उसे इतनी भारी भरकम पेनाल्टी चुकानी पड़ रही है. लोगों के पास रोज़गार नहीं है, जो आम आदमी रोज़ रिक्शा या गाड़ी चलाकर अपना घर चलाता है उसे अपनी हैसियत से ज़्यादा चालान भरना पड़ रहा है.

ट्रैफिक रूल्स तोड़ने पर मिलने वाली चालान की पिछली रक़म और नई रक़म

1.सीट बेल्ट नहीं पहनने पर- पहले 100 अब 1000.

2.बिना हेलमेट के गाड़ी चलाना -पहले100 फिर 500 और अब 1500.

3.ट्रिप्सी गाड़ी चलाने वालों पर -पहले 100 अब 500.

4.लाइसेंस ना होने पर -पहले 500 अब 5000.

5.ड्रिंक एंड ड्राइव – पहले जुर्माना 2000 अब 10 हज़ार

6.रेड लाइट जम्प करने पर – पहले 100, अब पहली बार पकड़े जाने पर 1000 से 5000,दूसरी बार पकड़े जाने पर 2000 से 10 हज़ार.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *