Editors Choice लाइफस्टाइल

नींद नहीं आती है तो आज़माएं ये 3 ऑनलाइन तरीके, फिर देखें !

नींद नहीं आती है तो आज़माएं ये 3 ऑनलाइन तरीके, फिर देखें ! June 26, 2019Leave a comment

कभी नींद इसलिए नहीं आती थी क्यूंकि इन्सोमिनिया था पर आज के ज़माने में नींद इसलिए नहीं आती क्यूंकि आज आपके पास स्मार्टफोन्स और टेक्नोलॉजी हैं!
टेक्नोलॉजी से हमे बहुत फायदे हुए हैं, यह बात सच है पर कहीं-कहीं हमे घाटे भी हुए हैं।
स्मार्टफोन्स के कारण हमारे स्वास्थय पर बहुत असर भी आया है। इंटरनेट पर तरह-तरह के प्लेटफॉर्म्स हैं जो हमारे ध्यान को भटकाते हैं और हमारी नींद ग़ायब कर देते हैं!
पर क्या आपको मालुम है की कुछ प्लेटफॉर्म्स ऐसे भी हैं जो आपको चैन की नींद सुलाते हैं?

आइये थोड़ा नज़र डालते हैं-

1) रैनि मूड(Rainy Mood) –

Image result for rainy mood

यह सर्विस आपको वेबसाइट और ऐप्प दोनों के ही माध्यम से मिल सकती है। आपके बेचैन दिमाग को ये झटके से आराम दे सकती है। बस आपको अपने इयरफोन्स लगाना है और ये ऐप्प चालु करनी है। मधुर और नम्र संगीत आपके भटके मन को शांत कर देगा!

2) कैफीन कैलकुलेटर(Caffeine Calculator) –

Image result for caffeine calculator

सिर्फ शराब से ही नशा नहीं होता, आज के दिन कैफीन भी एक बहुत बड़ा नशा है। कैफीन के बढ़ते सेवन से आपकी स्लीपिंग साइकिल पर बहुत असर आता है। ज़्यादा कैफीन से नींद कम आती है। कैफीन कैलकुलेटर ऐसी ऐप्प है जो आपके कैफीन सेवन का रिकॉर्ड रखती है। आपके शरीर के वजन के हिसाब से ही आपका कैफीन सेवन होना चाहिए। जो कि ये ऐप्प बतलाती है।

3) फ.लक्स(F.Lux) –

Image result for f.lux
यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जो आपके स्क्रीन के कलर को दिन के समय के हिसाब से कंट्रोल करता है। यह इस तरह से डिज़ाइन करा गया है जो रात के वक़्त आपकी आँखों को नुकसानदायक न हो। शाम के बाद ये वॉर्म कलर्स का इस्तेमाल करता है जो आपके इंडोर कलर्स से मैच करता है। इससे आपकी आँखों पर स्ट्रेस कम पड़ता है और स्लीपिंग साइकिल भी फिट रहती है।
अपनाइये ये तरीके अपने शरीर को स्वस्थ रखने के।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *