Featured लाइफस्टाइल

‘वर्ल्ड टूरिज़्म डे’: महंगी ट्रिप के लिए भारतीय है सबसे अव्वल

‘वर्ल्ड टूरिज़्म डे’: महंगी ट्रिप के लिए भारतीय है सबसे अव्वल September 27, 2019Leave a comment

ट्रैवल करना किसे पसंद नहीं ? अगर किसीके पास समय और पैसा यह 2 चीजें हो तो हर कोई घूमना पसंद करेगा. पर्यटन किसी भी देश के आर्थिक विकास के लिए महत्वपूर्ण होता है. सामाजिक , राजनीतिक और सांस्कृतिक विकास भी इस पर ही निर्भर होता है. इसीलिए हर साल 27 सितम्बर को ‘जागतिक पर्यटन दिवस ‘मनाया जाता है. लोग पर्यटन का महत्त्व समझे इस लिए इसे मनाने की शुरुआत की गई. सन 1980 से संयुक्त राष्ट्र संघ ने जागतिक पर्यटन दिवस मनाने का निर्णय लिया.


भारत के लिए 2019 का जागतिक पर्यटन दिवस है बेहद खास

UN के मुताबिक हर साल अलग-अलग देश इस दिन की मेजबानी करते हैं. 1980 के बाद पहली बार जागतिक पर्यटन दिवस की मेजबानी भारत कर रहा है. लोगों को जागरूक करने और लोकप्रियता बढ़ाने के लिए इस दिन एक थीम रखी जाती है. 2019 के लिए भारत की थीम है ‘टूरिज्म एंड जॉब: अ बेटर फ्यूचर फॉर ऑल’.


भारत में कंहा घूमना पसंद करते हैं विदेशी पर्यटक !

प्राकृतिक और ऐतिहासिक खूबसूरती ही भारत की पहचान है. दुनियाभर से हर साल करोड़ो लोग यंहा के पर्यटन का मज़ा लेने आते हैं. पर्यटन क्षेत्र में भारत लगातार तरक्की कर रहा है. 2018 में 1 करोड़ 5 लाख पर्यटक भारत आए थे. विदेश से आने वाले पर्यटक ज़्यादातर दिल्ली, जयपुर ,मुंबई, चेन्नई, आगरा घूमने आते हैं.


महंगी ट्रिप के लिए भारत है सबसे अव्वल

आपको यह जानकर ख़ुशी होगी कि भारत ने महंगी ट्रिप के मामले में अमेरिका और चीन जैसे देशों को पीछे छोड़ दिया है. वर्ल्ड ट्रैवल एंड टूरिज्म काउंसिल की रिपोर्ट के मुताबिक,इंडियन ट्रैवल एंड टूरिज्म ने देश की GDP में 9.2% का योगदान किया.भारतीय लोग महंगे टूर और छुट्टियों पर जाने के मामले में दुनिया में सबसे आगे हैं. दूसरे देशों की तुलना में भारत के लोग बिजनेस ट्रैवल पर 5% ज्यादा खर्च करते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *