Featured ज़रा हटके

इस गांव में सिर्फ इंसानो के लिए नहीं बल्कि सांपो के लिए बनते है घर !

इस गांव में सिर्फ इंसानो के लिए नहीं बल्कि सांपो के लिए बनते है घर ! October 1, 2019Leave a comment

सांप दिखते ही सबकी आँखों में एक अजीब सा डर दिखता है. लेकिन एक गाँव ऐसा है जहाँ सांप लोगों के साथ रहते हैं. जी हाँ , महाराष्ट्र के सोलापूर जिले में शेतपाल नाम का एक गांव है वहाँ लोग सांपो के साथ रहते हैं.इतना ही नहीं बल्कि इस गांव में सांप ऐसे घूमते है जैसे कि वो किसी परिवार का सदस्य ही हो.यहाँ के लोगों के लिए सांप दिखना कोई डरावनी बात नहीं है.


आप जानकर चौंक जायेंगे कि यहाँ लोग अपने घर के छत में छेद ज़रूर बनते हैं जहाँ सांप आराम से रहते है.एक छेद में केवल एक या दो सांप ही रहते हैं.यहाँ के बच्चे भी बिना डरे सांपो के साथ मजे से खेलते हैं. इस गांव में सिर्फ साधारण ही नहीं बल्कि कोब्रा जाती के सांप भी आजादी से घूमते है. इतने सांप होने के बावजूद भी यहाँ सांप के काटने कि वजह से अब तक किसी की मौत नहीं हुई है .


शेतपाल गांव में आज तक किसी भी सांप को मारा नहीं गया. शायद इसी वजह से यहाँ के सांप किसी को काँटते नहीं और लोगों में घुलमिल चुके हैं .यहाँ घर में, स्कूल में हर जगह सांप दिखने को मिलेंगे. हर साल देश-विदेश से सर्प विशेषज्ञ यहाँ आकर इस रहस्य को सुलझाने का प्रयास कर रहे हैं.
इस गांव के लगभग सभी घरों के छत पर सापों के लिए साफ-सुथरा स्थान बनाया जाता है. जिसे लोग देवस्थानम कहते हैं.इस गांव के लोग सांपो कि पूजा भी करते हैं , और यहाँ सांपो के कई मंदिर भी मौजूद है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *