Featured Trending लाइफस्टाइल

ये है दुनिया का पहला 5G शहर,सुपर फ़ास्ट इन्टरनेट अब सबकी जेब में!

ये है दुनिया का पहला 5G शहर,सुपर फ़ास्ट इन्टरनेट अब सबकी जेब में! April 3, 2019Leave a comment

आज की ज़िन्दगी में चाहे खाना आर्डर करना हो या फिर किसी सॉफ्टवेर बग को सोल्व करना हो हर चीज़ का जवाब हमें गूगल देता है. इन्टरनेट पर हम इस तरह से निर्भर हैं की रिजल्ट आने में ज़रा सी देरी भी बर्दाश्त नहीं.जब स्पीड इतनी ज़रूरी हो तो नए डेवलपमेंट्स होने भी ज़रूरी हो जाते हैं. हाल ही में चीन के शंघाई शहर ने अपना पहला 5G ट्रायल सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है. इसी के साथ वह दुनिया का पहला 5G शहर भी बन चुका है. 2 अप्रैल को शंघाई के होंगकोउ डिस्ट्रिक्ट में इसका ट्रायल किया गया.

जीएसएम असोसिएशन के अनुसार सन 2025 तक पूरी दुनिया के 40 प्रतिशत 5G कनेक्शन केवल चीन के पास ही होंगे. इसके कारण चीन में 2025 तक 8 मिलियन नौकरियां पैदा होंगी और इस टेक्नोलॉजी का योगदान चीन के 3.2 प्रतिशत जीडीपी में होगा. फिलहाल यह केवल एक ट्रायल ही था लेकिन शहर में 228 5G बेस स्टेशन बना लिए गए हैं जिन्हें जल्द ही ग्राहकों के लिए चालू कर दिया जाएगा.

इस टेक्नोलॉजी के लिए ग्राहकों को सिम भी बदलने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी, बस स्मार्टफोन 5G सपोर्ट करना चाहिए. वोइस  प्रेसिडेंट वू क्वींग ने 5G के द्वारा हुआवे मेट एक्स से वीडियो कॉल भी की. चीन ने इस टेक्नोलॉजी को अपने सभी शहरों के साथ-साथ तिब्बत में भी फैलाने का ऐलान किया है.

आज की दुनिया में वैसे भी हर चीज़ के लिए हम इन्टरनेट पर निर्भर हैं ऐसे में इन्टरनेट स्पीड में तेज़ी, हमारी लाइफस्टाइल के लिए ज़रूरी हो गई है. आज जब हर चीज़ का रिजल्ट हमें जल्द से जल्द चाहिए ऐसे में इस नई टेक्नोलॉजी का उपयोग सही डेवलपमेंट की ओर इशारा करता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *